Saturday, March 23, 2013

रंग थेरेपी


रंग थेरेपी


हम सब अपने पसंदीदा रंग है. हम शायद एक विशेष रंग इतना है कि हम हर समय पहन प्यार करता हूँ, यह हमारे दीवारों, पर्दे, या bedspreads, या जो भी वस्तु है कि हम हर समय देखने पर है.

कभी कभी, हम सब से ऊपर है कि हमारा पसंदीदा रंग पकड़ है और विचार नहीं होगा, उदाहरण के लिए एक बिल्कुल अच्छा संगठन है, अगर यह हमारी पसंदीदा रंग की एक छाया नहीं है.

हम एक विशेष रंग क्यों पसंद करते हैं? यह हो सकता है क्योंकि हम एक खुश स्मृति के साथ संबद्ध किया गया है कि रंग हो सकता है. एक ही पंक्ति में, हम कुछ रंग से नफरत है क्योंकि जब भी हम इसे देखो, यह हमें कुछ बुरा या कुछ और दुख की बात है कि हमारे लिए क्या हुआ की याद दिलाता है.

लेकिन क्या हम एक विशेष रंग पसंद है या नहीं, निश्चित रूप से हम जानते हैं कि अलग अलग रंग हमारे मूड, हमारे शरीर, हमारी भावनाओं पर विभिन्न प्रभाव है.

रंग अलग अलग अर्थ है और बस उन्हें देख कर हमारे शरीर में हार्मोन का उत्पादन हो सके, कि हमें शांत करने के लिए और हमें आराम, हमें ऊर्जा लाने, हमारी रचनात्मकता को बढ़ावा देने, सो हमें मदद, हमारे दर्द को राहत देने के लिए, या हमारी चिंता को कम.

हम पर रंगों के प्रभाव के इस सहज मान्यता से, रंग चिकित्सा के क्षेत्र अस्तित्व में आया. वर्तमान में, रंग चिकित्सा अब विभिन्न स्थानों में लागू किया जा रहा है लोग हैं, जो जाना है और वहाँ रहने में एक खास मानसिकता या भावनाओं को उत्तेजित. उदाहरण के लिए, अनुसंधान दिखाया है कि जब नीले और पीले रंग d'भ्रष्टाचार में बाहर खड़े एक कार्यस्थल में उत्पादकता बढ़ जाती है. नीले और पीले, आकाश और सूरज के रंग, हमेशा शांति और रचनात्मकता के साथ किया गया है क्रमशः जुड़े. प्रकाश में ही है, हरे अस्पतालों और स्कूलों में किया जा रहा है अब प्रयोग किया जाता है. ग्रीन शांत और रोगियों को आश्वासन की भावना उदाहरण भी देते हैं, छात्रों के लिए, हरे उनके दिमाग को उत्तेजित करता है और उन्हें और अधिक सीखने के लिए खुला है. रंग चिकित्सा के सिद्धांत पर काम करता है कि विशिष्ट रंग फेंकना प्रकाश के कुछ कंपन है, जो शरीर की ऊर्जा क्षेत्रों के लिए शक्ति और सद्भाव लाने.

आप कैसे कर रंग आप के लिए काम कर सकते हैं? तुम क्या करने के लिए अपने आप के लिए ऐसा करना चाहते हैं जिसमें रंग निश्चित रूप से आप मदद कर सकते हैं: उस सवाल का जवाब है, तो आप अपने आप को एक और सवाल पूछने चाहिए? क्या आप आराम करना चाहते हैं? क्या आप rejuvenated जा करना चाहते हैं? क्या आप आपकी ऊर्जा का स्तर ऊँचा रखने के लिए करना चाहते हैं? तुम क्या चाहते हो अपने आप के लिए हो सकता है जिसमें रंग आप मदद कर सकते हैं?

एक बार जब आप उन सवालों का जवाब है, एक बात आप कर सकते हैं कि रंग है जहां आप इसे देख सकते हैं और हर समय, सबसे शायद अपने घर के decors के तत्व के रूप में डाल दिया है. एक गाइड के रूप में, रंग और उनके साथ जुड़े गुणों की एक सूची से नीचे हैं:

लाल शक्ति, दृढ़ता, जुनून, नेतृत्व. लाल भूख को उत्तेजित करता है.

ऑरेंज स्वतंत्रता, उत्साह, आकर्षण, यूथिता. ऑरेंज एक सामाजिक रंग है और लोगों का स्वागत महसूस करता है.

पीला हास्य, ग्रहणशीलता, कल्पना, मौलिकता. पीला रचनात्मकता और संचार का रंग है.

ग्रीन सद्भाव, संतुलन, दया, उदारता. ग्रीन समृद्धि की छवियों उदाहरण भी देते हैं.

ब्लू शांति, बुद्धि, ईमानदारी, आध्यात्मिकता. शांति ठंडक, और बाकी हमेशा नीले रंग के साथ जुड़े रहे हैं.

इंडिगो धारणा, शुद्धता, अंतर्ज्ञान, receptiveness. इंडिगो मन ध्यान राज्य में प्रवेश करने में मदद करता है.

वायलेट रचनात्मकता, पहेली, रहस्य, शक्ति. वायलेट, पीले रंग की तरह, यह भी मदद करता है मन को रचनात्मक होना.

अपनी दुनिया रंग और परिवर्तित हो और चंगा.

No comments:

Post a Comment