Sunday, March 24, 2013

घरेलू उपचार धूप की कालिमा


घरेलू उपचार धूप की कालिमा


गर्मियों के महीनों के दौरान, यह बहुत कठोर सूरज से त्वचा की रक्षा करने के लिए आवश्यक हो जाता है. यह हमेशा संभव नहीं है छाया में है, और कई लोगों को उनकी त्वचा पर धधकते सूरज का सामना करना पड़ता है.

सूरज को इस पर जोखिम धूप की कालिमा के रूप में जाना जाता है जो त्वचा की गंभीर क्षति के लिए नेतृत्व कर सकते हैं. कई लोगों को भी एक tanned त्वचा के लिए अपनी खोज में धूप की कालिमा मिलता है.

एकदम सही है कि तन वे आम तौर पर खुद को सूरज को overexpose करते हैं, और हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणों से मिलता है. सूजन और त्वचा और फफोले के छीलने गंभीर मामलों में यह परिणाम है. यह न केवल दर्द से राहत पाने के लिए, लेकिन यह भी त्वचा को और अधिक नुकसान को रोकने के लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता है.

हमेशा की तरह घर उपचार सबसे अच्छा कर रहे हैं, के रूप में वे आसानी से घर पर कर रहे हैं, और किसी भी पक्ष प्रभाव के कारण नहीं है. कि यह खर्च नहीं करता है कि आप एक जोड़ा बोनस के रूप में किसी भी त्वचा विशेषज्ञ अपने वित्त सूखी निचोड़ कर सकते हैं. सभी सामग्री को अपनी रसोई में उपलब्ध हैं, और यदि आप जानते उपयोग करने के लिए क्या और कैसे उपयोग करने के लिए आप अपने आप को धूप की कालिमा का इलाज कर सकते हैं.

तो, अगर आप अपने खुद के चिकित्सक होने की योजना है, तो विभिन्न घरेलू उपचार है कि आप धूप की कालिमा के इलाज के लिए उपयोग कर सकते हैं के लिए नीचे पढ़ें.

घरेलू उपचार धूप की कालिमा
झुलसा हुआ त्वचा पर दही नियमित रूप से लागू करने के लिए जला चंगा. हालांकि सादे दही अच्छा है जीना संस्कृतियों के साथ दही का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा है.
मुसब्बर वेरा एक बहुत प्रभावी उपाय है. यह संयंत्र एक महान दर्द रिलीवर है और भी विरोधी भड़काऊ गुणों है. Sunburns के खिलाफ मुसब्बर वेरा का उपयोग पहले पत्तियों और फिर पत्तों से त्वचा छील ठण्डा. धूप की कालिमा पर पत्ती के मांसल हिस्से लागू. का प्रयोग जब तक जला पूरी तरह से ठीक है.
फफोले और छीलने धूप की कालिमा के कारण इसे रोकने सिरका लागू करने के लिए बेहतर है. सेब साइडर सिरका का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा है. सिरका और थपका प्रभावित क्षेत्र में एक कपास की गेंद लेना.
ककड़ी स्लाइसें भी सूजन को कम और वे भी एक बहुत ही ठंडा और सुखदायक प्रभाव है. जला त्वचा पर ककड़ी के पतले स्लाइस रगड़ें.
नींबू एक उत्कृष्ट निस्संक्रामक और जलाने के लिए राहत प्रदान करता है. तीन नींबू का रस ले लो और उन्हें ठंडे पानी की दो कप में मिश्रण. एक स्पंज लेना और यह त्वचा पर लागू होते हैं.
दलिया एनाल्जेसिक और विरोधी भड़काऊ गुणों की उच्च मात्रा है. तो, इसे प्रभावी ढंग से त्वचा की sunburns के इलाज के इस्तेमाल किया जा सकता है. शांत नहाने के पानी में मिक्स दलिया का एक कप. यह कुछ समय के लिए व्यवस्थित करने और फिर इसे 15 मिनट के लिए अपने पूरे शरीर को सोख के लिए छोड़ दें.
चाय शरीर की चिकित्सा गुणों को बढ़ाता है क्योंकि यह tannins में समृद्ध है. धूप की कालिमा के इलाज के लिए पानी में कुछ teabags उबालें और फिर इसे शांत करने के लिए अनुमति देते हैं. चाय के पानी में एक साफ कपड़े धोने लेना और अतिरिक्त पानी निकालने की मरोड़. तो त्वचा को जला पर एक संक्षिप्त रूप में कपड़ा लागू होते हैं.
बेकिंग सोडा एक बहुत ही आम घरेलू घटक है. यह सूरज क्षतिग्रस्त त्वचा चंगा के रूप में यह त्वचा की नमी बनाए रखने और इसे ठंडा रखने में मदद करता है के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. बेकिंग सोडा के पानी में एक छोटी राशि का मिश्रण है और फिर उस में एक कपड़े लेना. यह त्वचा के लिए लागू है.
लैक्टिक एसिड सूजन धूप की कालिमा के कारण उत्पन्न कम कर देता है. यह सबसे अच्छा दूध का उपयोग कर के रूप में यह लैक्टिक एसिड होता है लागू किया जा सकता है. ठंडा दूध लागू भी दर्द के खिलाफ राहत प्रदान करता है. ठंडे दूध में एक साफ कपड़े लेना और यह त्वचा के जल क्षेत्र पर लागू होते हैं.
लैवेंडर भी एनाल्जेसिक गुण है और के इलाज के त्वचा को जला अलावा, यह भी जला कारण दर्द से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. पानी की एक कप में लैवेंडर और मिश्रण की 20 बूँदें ले. यह एक स्पंज लेना और इसे प्रभावित क्षेत्र पर लागू होते हैं.

No comments:

Post a Comment