Saturday, March 23, 2013

व्हाइट त्वचा पैच के लिए घरेलू उपचार


व्हाइट त्वचा पैच के लिए घरेलू उपचार


चिकित्सकीय श्वित्र या vitiligo के रूप में जाना जाता है, सफेद धब्बे एक त्वचा pigmentation की त्वचा में नुकसान के कारण कारण बीमारी है. स्पॉट हाथ, पैर, हाथ, चेहरे और होंठ के रूप में धूप में उजागर क्षेत्रों में सबसे आम हैं. अन्य क्षेत्रों में जहां इन पैच पाया जा सकता है कांख और कमर के रूप में के रूप में अच्छी तरह से मुंह, आंख, नाक, नाभि और गुप्तांग के आसपास हैं.

व्हाइट स्पॉट एक कवक Tiena versicolor नामक संक्रमण के कारण दिखाई देते हैं. गर्मी के संपर्क में हालत बदतर बनाता है, विशेष रूप से लोग हैं, जो स्वाभाविक रूप से काले स्वरूपित हैं. आखिरकार, प्राकृतिक रंग मेलेनिन नामक वर्णक त्वचा के कुछ भागों से कम कर देता है.

विभिन्न उपचार corticosteroid क्रीम, phototherapy विधि, प्रत्यारोपण vitiligo, और इतने पर जैसे सफेद धब्बे, के इलाज के लिए उपलब्ध हैं. निम्नलिखित लाइनों के माध्यम से पढ़ें और पता है कि त्वचा पर सफेद धब्बे का इलाज करने के लिए.


व्हाइट त्वचा पैच के लिए घरेलू उपचार

अपने चेहरा कई बार एक दिन एक बहुत ही हल्के साबुन मॉइस्चराइजिंग तेलों में अमीर के साथ, धो लें. अपने चेहरे को साफ और संक्रमण को रोकने जाएगा.
कुछ सेब साइडर सिरका पानी के साथ मिक्स और इस मिश्रण के साथ एक दिन में दो बार अपना चेहरा छप. सिरका के अम्लीय प्रकृति जीवाणु और कवक को मारने और सफेद धब्बे कम हो जाएगा.
आपकी त्वचा को एक सप्ताह में दो बार छूटना, आपकी त्वचा का pores से मृत त्वचा कोशिकाओं और गंदगी को दूर.
1 चम्मच चावल का पाउडर के प्रत्येक, चंदन पाउडर और हल्दी पाउडर के साथ मिश्रण शहद के 2 tablespoons. यह आपके चेहरे पर लागू करें और 10 मिनट के बाद धो डालें. यह एक सफाई एजेंट के रूप में कार्य और सफेद धब्बे की उपस्थिति को रोकने जाएगा.
5 मिनट के लिए सफेद धब्बे, 3 बार एक दिन पर अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा रगड़ो. ऐसा करने से त्वचा कोशिकाओं को उत्तेजित और सफेद धब्बे के लिए रक्त परिसंचरण में सुधार होगा, इस प्रकार उन्हें गायब.
तांबे के बर्तन में पानी डालो और यह रातोरात रखना. इसे अगली सुबह एक खाली पेट पर, पियो.
क्रश कुछ गोभी के पत्ते और रस निकालने के लिए. थपका इस रस के साथ प्रभावित क्षेत्रों.
पियर्स कुछ गोभी एक कांटा या सुई के साथ छोड़ देता है और सफेद धब्बे को सीधे लागू.
एक पेस्ट करने के लिए कुछ काला चना पीस, पानी जोड़ने के रूप में आवश्यक है. पेस्ट को अपने चेहरे को लागू करें और 10 मिनट के बाद पानी के साथ, कुल्ला.
कुछ अदरक क्रश और रस निकालने के लिए. रस नींबू का रस और पानी के साथ मिक्स और इसे उपभोग.
अखरोट के और एक महीने के लिए नियमित रूप से अंजीर भी सफेद धब्बे और पैच से छुटकारा प्राप्त करने में मदद करते हैं.
तुलसी या पवित्र तुलसी का तेल प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें.
मूली के बीज के बारे में 25 ग्राम पीस और उन्हें 2 चम्मच सिरका में मिश्रण. प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएँ, सफेद धब्बे का इलाज.
के 8 लीटर पानी में 500 ग्राम हल्दी भिगोएँ. पानी में उबाल लें जब तक यह 1 लीटर कम कर देता है. यह तनाव और सरसों के तेल का आधा लीटर जोड़ने. अच्छी तरह मिक्स और सफेद धब्बे पर मिश्रण को एक दिन में दो बार कम से कम 2 से 3 महीने के लिए लागू होते हैं,.
अदरक का रस बराबर भाग के साथ लाल मिट्टी मिलाई और सारे शरीर पर सफेद धब्बे के लिए लागू होते हैं.

No comments:

Post a Comment