Sunday, March 24, 2013

अनिद्रा


अनिद्रा


अनिद्रा के बारे में दुनिया भर में वयस्क आबादी के एक तिहाई को प्रभावित करता है और महिलाओं को दो बार के रूप में पुरुषों की तुलना में अनिद्रा से ग्रस्त होने की संभावना हैं.

कुछ शोध बताते हैं कि बेरोजगार या तलाक होने के रूप में कुछ सामाजिक कारकों, गरीब नींद से संबंधित हैं और महिलाओं में अनिद्रा के जोखिम में वृद्धि. इसके अलावा, हम में से ज्यादातर के लिए, हम उम्र के रूप में हमारी नींद की गुणवत्ता में कमी होगी.

जबकि अनिद्रा के विभिन्न प्रकार के विभिन्न कारण हैं, ज्यादातर लोगों को निम्नलिखित के माध्यम से राहत मिल जाए, उनके अनिद्रा के स्रोत की परवाह किए बिना कर सकते हैं:

एक सुसंगत सोने की दिनचर्या की स्थापना, और एक ही समय में हर रात को बिस्तर पर जाने की कोशिश.

दिन के दौरान व्यायाम के बहुत जाओ. अधिक ऊर्जा आप दिन के दौरान व्यय, sleepier आप सोते समय महसूस होगा.

कैफीन, उत्तेजक, और शराब का सेवन आपके कम या समाप्त करने के लिए. यहां तक ​​कि जब दिन में जल्दी भस्म, इन नींद को प्रभावित कर सकते हैं.

बड़ी देर शाम भोजन से बचें.

जानें और एक छूट तकनीक को नियमित रूप से अभ्यास साँस लेने के व्यायाम, ध्यान और योग के अच्छे उदाहरण हैं.

एक गर्म स्नान या सोने से पहले हल्का नाश्ता मदद कर सकते हैं सोने के लिए तैयार है. आप अपने साथी को एक मालिश दे भी आप आराम करने के लिए मदद मिल सकती है.

से बचें या naps सीमा. Naps यह रात में मुश्किल से सो कर सकते हैं. यदि आप एक के बिना नहीं मिल सकता है, बिस्तर में 45 से अधिक नहीं मिनट और 30 मिनट के लिए सो एक झपकी को सीमित करने की कोशिश.

यदि आप 20 मिनट के भीतर सो नहीं गिर या नींद से भरा हुआ महसूस नहीं कर सकते हैं, उठो और पढ़ सकते हैं या कुछ और कि बहुत सक्रिय नहीं है, जब तक आप नींद लग रहा है. फिर बिस्तर पर वापस जाने की कोशिश.

सो नहीं के बारे में obsess मत करो. इसके बजाय, अपने आप को याद दिलाना है कि जब अनिद्रा परेशानी है, यह जीवन के लिए खतरा नहीं है.

No comments:

Post a Comment