Sunday, March 24, 2013

मालिश के प्रकार


मालिश के प्रकार


स्वीडिश मालिश
इस शैली लंबे स्ट्रोक का इस्तेमाल करता है, सानना, घर्षण, दोहन, टक्कर, कंपन effleurage, और गतियों मिलाते हुए. यह तकनीक विशेष रूप से गहरी मांसपेशियों और हड्डियों के खिलाफ दबाव लागू करने और रक्त के प्रवाह को दिल में लौटने के रूप में एक ही दिशा में रगड़ मांसपेशियों को आराम करने के लिए बनाया गया है. यह मांसपेशियों से रक्त और रिलीज विषाक्त पदार्थों की ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है.

Shiatsu
यह जापान से एक पारंपरिक चिकित्सा कला है. शब्द shiatsu का अर्थ है 'उंगली का दबाव' और यह न केवल उंगली दबाव के उपयोग को शामिल करने के लिए, लेकिन यह भी अंगूठे, हथेलियों, घुटनों, forearms, कोहनी और पैर. यह meridians, ऊर्जा लाइनों के क्षेत्रों के लिए दबाव लागू करने से शरीर की ऊर्जा के प्रवाह को उत्तेजित करता है. सत्र आमतौर पर फर्श पर जगह लेता है. यह सौम्य खींचने और हेरफेर तकनीकों के साथ शुरू होता है करने के लिए ऊर्जा के आंदोलन को प्रोत्साहित करने के लिए और मांसपेशियों को आराम में मदद. कोमल दबाव उनके हाथ, घुटने, कोहनी, पैर और कभी कभी अपने पूरे शरीर के साथ लागू किया जा रहा है. इस तकनीक स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ जुड़े दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं.

यह संचार, लसीका और हार्मोनल सिस्टम को प्रोत्साहित पाया जाता है. यह भी autonomic तंत्रिका तंत्र की गतिविधि को नियंत्रित करता है.

खेल मालिश
मालिश के इस प्रकार के सभी प्रकार के खेल या नृत्य में सक्रिय रूप से शामिल लोगों के लिए विकसित किया गया है. यह आमतौर पर पहले प्रयोग किया जाता है, के दौरान और बाद में एथलेटिक घटनाओं. तकनीक पारंपरिक स्वीडिश मालिश और shiatsu शामिल है. यह खिलाड़ी की जरूरतों पर निर्भर करता है. यह साधारण मालिश से गहरा हो जाता है क्योंकि यह मांसपेशी समूहों पर प्रयोग किया जा सकता है पर काम करता है. यह स्पर्श तकनीक है कि गहराई से जोड़ों और मांसपेशियों में जा सकते हैं के द्वारा किया जाता है. मालिश चोटी के प्रदर्शन के लिए एथलीटों को तैयार करने में मदद मिलेगी. यह दबाव और तनाव को कम जो शारीरिक गतिविधि के दौरान शरीर के कोमल ऊतकों में बनाता है और यह मदद उन टुंच चोटों कि इतनी बार प्रदर्शन और उपलब्धि के रास्ते में मिल को रोकने में मदद करता है.

स्टोन मालिश
यह गर्म या ठंडे पत्थरों का उपयोग करता है, आमतौर पर बेसाल्ट या संगमरमर, शरीर की मालिश. अलग तापमान, आकार और आकार के 84 पत्थर की अनुमानित मांसलता और संयोजी ऊतकों में हेरफेर करने के लिए किया जाता है. गर्म बेसाल्ट पत्थरों से गर्मी गहरा प्रवेश करने के लिए मदद के लिए ढीला और कड़ी कर दी गई, भीड़भाड़ मांसपेशियों हक़ीक़त. शांत संगमरमर पत्थर सूजन को कम करने के लिए और एक संतुलित और कायाकल्प उपचार बनाने के लिए किया जाता है. इस तकनीक के कई फायदे हैं. यह शरीर, मन और आत्मा के लिए अंतिम है. यह आराम और फिर से युवा, soothes और शरीर decongest, शारीरिक और energetically detoxifies और यह करता है तुम पर आधारित है, संतुलित और revitalized महसूस.

संवेदनशीलता
यह पैरों पर दबाव अंक लक्षण शरीर में कहीं को राहत देने के एक चिकित्सकीय मालिश है. यह ची के संदर्भ में चीनी द्वारा अभ्यास किया है. एकमात्र मेल खाती है और एक आंतरिक अंग के लिए लागू चिकित्सा एक समग्र अच्छी तरह से किया जा रहा है चिकित्सा की प्रत्येक स्थानों पर. इस तकनीक में, रोगी के पैर एक पैर स्नान, आम तौर पर गर्म पानी और चीनी जड़ी बूटियों के एक काले रंग का समाधान के बारे में दस मिनट के लिए भिगो कर रहे हैं. यह औषधीय क्रीम के उदार मात्रा का उपयोग करता है, पैर moisturize और स्नेहन प्रदान. हाथ पर पोर आमतौर पर मालिश के लिए एक कठिन और चिकनी लागू करने प्रदान करने के लिए किया जाता है. एक दबाव पैर करने के लिए लागू किया जाता है. अगर वहाँ एक दर्दनाक जगह है यह माना जाता है कि यह शरीर के अन्य भागों की बीमारियों को प्रतिबिंबित. नीचे किसी न किसी धब्बे और संचित क्रिस्टल तोड़ने के लिए और दर्दनाक मौके पर परिसंचरण, मलाई, और मालिश में वृद्धि करने के लिए किया जाना चाहिए. बीमारियों चंगा कर रहे हैं जब एकमात्र के गले में स्पॉट इलाज कर रहे हैं और मालिश के द्वारा हटा दिया. आंतरिक अंगों को संवेदनशीलता के वास्तविक संबंध के बावजूद, कई यह strees और चिंता, सिर दर्द, सिरदर्द, Insomia, highblood दबाव, दमा, एक्जिमा, और पीठ दर्द कम करने में मदद कर सकते हैं यह उत्तेजना और विश्राम के मिश्रण के लिए आनंद.

No comments:

Post a Comment