Sunday, March 24, 2013

घर पर अभ्यास योग


घर पर अभ्यास योग


एक वर्ग सेटिंग में योग उठाते हुए शानदार तरीका सीखना है, लेकिन असली सफलताओं अपने दम पर अभ्यास से आता है. अलग समय लाना अपने आप को सुनने के बजाय किसी और आप कह रही है क्या करना है सबसे महत्वपूर्ण बात है. जब आप घर पर अभ्यास तुम सच में जानने के लिए और शरीर, मन और आत्मा पर योग का परिवर्तनकारी प्रभाव का अनुभव. अपने दम पर योग करना न केवल बन गया है एक बड़ा समझ विकसित करता है, लेकिन यह भी सस्ता और अधिक सुविधाजनक है. आप इन व्यावहारिक सुझावों के साथ शुरू कर सकते हैं.

1. अध्ययन करके शुरू
आप को जानने के बुनियादी अपने खुद के अभ्यास की शुरुआत से पहले एक विशेषज्ञ प्रशिक्षक से बन गया है. वर्ग समुदाय की भावना विकसित करने को प्रेरित कर रहे हैं और वे. इसके अलावा, अपने प्रशिक्षक सुधार हाथों पर बनाने के लिए अगर आप कुछ गलत कर रहे हैं.

2. आगे योजना
एक समय और जगह है जहाँ आप परेशान नहीं किया जाएगा चुनें. यह सुबह में हो सकता है, जब आपका मन शांत और ग्रहणशील या शाम में है, जब आपके शरीर इतना कठोर नहीं हो सकता है. यह लंबे समय के रूप में आप यह लगातार कोई फर्क नहीं पड़ता. घर पर एक uncluttered जगह है जहाँ आप छूट और शांत की भावना महसूस कर सकते हैं.

3. लैस किया जाएगा
केवल उपकरण आप वास्तव में जरूरत है एक चिपचिपा चटाई, आरामदायक कपड़े और अपने नंगे पैर है. कंबल, ब्लॉक, और पट्टियों की तरह सहारा आप और अधिक मुश्किल बन गया है में आसानी कर सकते हैं, लेकिन शुरुआत में आपका ध्यान सिर्फ मूल बातें mastering पर होना चाहिए.

4. वार्म अप करो
यह महत्वपूर्ण है कि सन सलामी के रूप में इस तरह के एक गर्म के साथ शुरू करने के लिए जा रहा आंदोलन और प्रवाह. यह मुश्किल है कि आसन और अधिक शक्ति और स्थिरता के लिए प्रदर्शन की आवश्यकता होगी के लिए अपने शरीर को तैयार होगा. अपने गर्म के बीच 5 से 10 मिनट का होना चाहिए, लेकिन अधिक महत्वपूर्ण निरीक्षण करने के लिए कैसे अपने शरीर का मानना ​​है. कम गहन अभ्यास के लिए, आप एक पुल की तरह चलती मुद्रा में और बाहर जा रहा द्वारा गर्म हो सकता है.

5. धीमी गति के साथ शुरू
जब आप अपने दम पर एक अभ्यास की शुरुआत कर रहे हैं, योग के एक घंटे के भारी महसूस कर सकते हैं. अपने अभ्यास सरल रखें इतना है कि यह आप जारी रखना चाहते है. सुझाना आप कुछ करना बन गया है कि आप जानते हैं और कर रही आश्वस्त लग रहा है. जब आप समाप्त कर दिया है, लाश मुद्रा में झूठ (अपनी पीठ दे पैरों पर गिर खुले, पक्षों, हथेलियों में आराम हथियार) पाँच मिनट के लिए. दो सप्ताह के लिए इस दिनचर्या को दोहराएँ, कैसे आपके शरीर का मानना ​​ध्यान दे. धीरे धीरे नए बन गया है जोड़ने और उन्हें थोड़ी देर पकड़. बहुत जल्द, अपने व्यवहार आधे घंटे होगा.

6. हमेशा साँस लो
योग, प्राणायाम या श्वास पर नियंत्रण आवश्यक है. सांस को energize तरीके की एक किस्म में प्रयोग किया जाता है, आराम करने के लिए या कनेक्ट करने के लिए एक दूसरे के लिए मुद्रा. सबसे पहले, श्वास, पेट, रिब पिंजरे और अंततः फेफड़ों को भरने, तो उल्टे क्रम में साँस छोड़ते. भीड़ नहीं है, दोनों श्वास और साँस छोड़ते समय में भी और बराबर रखना.

7. पैरों से काम
क्योंकि पैर की ताकत कई योग करने के लिए महत्वपूर्ण है, पैरों से काम करते हैं. आसन खड़े 1, तो twists, तो आगे झुकता है और अंत में backbends अनुक्रम के बाद, क्या आप अपने हथियार तैयार करने की अनुमति, कंधे और रीढ़ की हड्डी बन गया है और अधिक तीव्र.

8. बंद करो देखो और सुनो
आपके घर का अभ्यास एक नोट लेने के लिए कैसे अपने शरीर और मन लग रहा है और योग करने के लिए सही मायने में अपने खुद के बनाने का अवसर है. कैसे तुम अभ्यास के रूप में महसूस कर रहे हैं में ट्यून, और निर्देश आप अपने आप को ध्यान करने के लिए आप अपने सांस लेने, आसन, और ताकत के लिए भुगतान कर रहे हैं के लिए दे रहे हैं के लिए ध्यान देना. मूलतः, अपने आप को अंदर शिक्षक की आवाज सुनो. यह अपने आप से है कि आप वास्तव में अवशोषित और जानने के लिए है.

9. कभी यह धक्का
बन गया है तुम क्या कर आश्वस्त नहीं लग रहा है कर से बचने के लिए, उन्हें कक्षा के लिए बचाने के लिए जब आप निरीक्षण किया जा सकता है. उदाहरण के लिए एक शीर्षासन, गलत किया है गंभीर गर्दन और कंधे की चोट के लिए नेतृत्व और अभ्यास नहीं करना चाहिए अपेक्षित अनुभव के बिना किसी को भी कर सकते हैं.

10. शांत रहना
आप एक शांत नीचे छोड़ परीक्षा हो सकती है जब आप समय के लिए दबा. लाश के साथ हमेशा नहीं खत्म मुद्रा भी अगर यह चार मिनट के लिए ही है.

No comments:

Post a Comment