Sunday, March 24, 2013

मालिश स्ट्रोक


मालिश स्ट्रोक


मालिश शरीर के कोमल ऊतकों मांसपेशी, संयोजी ऊतक, tendons, स्नायुबंधन और जोड़ों सहित, दबाव या कंपन को लागू करने की प्रथा है. यह एक चिकित्सा कला है. यह चोट भर देता है, मानसिक तनाव से छुटकारा, दर्द प्रबंधन, रक्त परिसंचरण में सुधार और तनाव से छुटकारा. मालिश या उत्तेजक और स्ट्रोक की गति और गहराई के आधार पर किया जा सकता है सुखदायक. यह चिकित्सकीय मालिश कहा जा सकता है, जहां यह अपनी शारीरिक और मानसिक लाभ के लिए प्रयोग किया जाता है. मालिश से अधिकांश प्रकार सतही से गहरा करने के लिए लेकर दबाव के साथ किया जा सकता है.

कुछ मालिश स्ट्रोक ग्लाइडिंग, सानना, तीर के सिरेपर, effleurage, गहरी ऊतक घर्षण और टकराव है जो हैकिंग cupping, और pumelling शामिल.

ग्लाइडिंग यह प्रकाश कार्रवाई के साथ कर रही है. दे अपने हाथ एक सुखद तरीके से त्वचा पर rythmically नाव.

सानना petrissage के रूप में भी जाना जाता है. यह squezing, रोलिंग और एक आटा की तरह मांस सानना शामिल है.

तीर के सिरेपर एक प्रकाश तेजी से कार्रवाई में वैकल्पिक हाथ की अपनी उंगलियों के साथ कर रही है.

Effleurage एक स्ट्रोक आम तौर पर एक स्वीडिश मालिश उपचार में प्रयोग किया जाता है. चिकनी ग्लाइडिंग और स्ट्रोक में दोनों हाथों का प्रयोग नरम ऊतक आराम.

गहरी ऊतक मांसपेशियों के ऊतकों की गहरी परतों पर केंद्रित है. यह धीमी स्ट्रोक और अनुबंधित क्षेत्रों पर गहरी उंगली दबाव के माध्यम से शरीर में तनाव के पुराने पैटर्न विज्ञप्ति या तो बाद या मांसपेशियों, tendons और प्रावरणी के अनाज के पार जा रहा है,.

घर्षण गहरी, परिपत्र नरम ऊतक के अंतर्निहित परतों को पैदा करने के लिए एक दूसरे के खिलाफ रगड़ना ऊतकों को लागू आंदोलनों शामिल हैं. परिणाम मालिश क्षेत्र में रक्त के प्रवाह में वृद्धि का कारण बनता है.

हैकिंग परिसंचरण और त्वचा को उत्तेजित करता है, और मांसपेशियों को आराम. यह दोनों हाथों के पक्ष एकांतर उपयोग करता नितंबों के रूप में ऐसे क्षेत्रों पर प्रकाश, उछालभरी, शीघ्रतापूर्वक आंदोलनों देने. यह हाथ आराम रखने के लिए आवश्यक है.

Cupping पोर पर arching हाथों, उंगलियों को सीधा रखते हुए, और तेजी से ऊपर और नीचे आंदोलनों में एकांतर मुट्ठी के खोखले हिस्से का उपयोग किया जाता है. यह सेल्युलाईट के निर्माण जांघों में इलाज के लिए उत्कृष्ट है.

Pummelling कलाई आराम रखने के द्वारा किया जाता है, और ढीला और खोखले मुट्ठी में हाथ बनाने. मुट्ठी के पक्ष तेजी से और हल्के एकांतर उछाल,. यह तनाव और भीड़ disperses, रक्त प्रवाह बढ़ता है, और वसा जमा टूटता है.

No comments:

Post a Comment