Saturday, March 23, 2013

हीलिंग संगीत


हीलिंग संगीत


हम सभी जानते हैं कि संगीत बहुत हमारे मन को प्रभावित करता है. संगीत है कि हम गुजर रहा है और जो कि हम पसंद नहीं करते सुना हमें परेशान. हमें दूसरी ओर संगीत है, कि हम या तो सुन प्यार बनाता है आराम या energizes हमें अपने हरा पर निर्भर करता है, लेकिन फिर भी हमें अच्छा लगता है.

शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के लिए इस क्यू ले लिया है और पाया है कि वहाँ वास्तव में संगीत के लिए सुनने के लिए कुछ स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं. संगीत brainwaves तेजी से मन जाग, सतर्क और तेज बनाने की धड़कन के साथ उत्तेजित करता है. धीमी गति से संगीत, दूसरे हाथ पर, मस्तिष्क calms और बनाता है यह आराम. संगीत भी स्वायत्त तंत्रिका तंत्र को प्रेरित करने के लिए नीचे श्वास और दिल की दर को धीमा करने के लिए, एक और अधिक आराम से राज्य को शरीर लाने. और शरीर और मन आराम के साथ, चिंता और अवसाद की भावनाओं को कम कर रहे हैं.

संगीत, स्वास्थ्य देखभाल विधि का एक तरह के उपचार के गुण की वजह से संगीत चिकित्सा अब लोकप्रियता में बढ़ रहा है कहा जाता है. संगीत थेरेपी अब कुछ अस्पतालों में किया जा रहा है नीचे रोगियों को शांत करने के लिए चिकित्सा गति और दर्द को कम. यह भी नैदानिक ​​अवसाद या चिंता के रूप में के रूप में अच्छी तरह से ध्यान कमी विकार से पीड़ित बच्चों से पीड़ित लोगों के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है.

एक आराम और अच्छी तरह से विश्राम मन और शरीर को सुंदर जा रहा है के लिए एक अनिवार्य अंग है. हम बीमार होने के क्रम में लाभ संगीत का लाभ उठाने के लिए हमें लाने के लिए कर सकते हैं नहीं है.

क्या हम हमारे जीवन में संगीत की चिकित्सा शक्ति लाने के लिए कर सकते हैं? यह सिर्फ हमारी दिनचर्या एक दिन का है, जो हम पहले से ही सबसे अधिक बार पर में कुछ संगीत डालने का एक मामला है.

हम हमारे दिन कुछ उत्साहित संगीत के साथ शुरू करने के लिए खुद को जगा और दिन के लिए आगे तैयार कर सकते हैं. सुबह में संगीत को सुनकर हमें सेट अप करने के लिए और अधिक के लिए चेहरे और दिन की अवधि के लिए तनाव से निपटने के लिए तैयार हो.

काम करने के लिए लघुकरण पर, आप अपने कार स्टीरियो पर अपने पसंदीदा कलाकार या बैंड की एक सीडी खेलने के रूप में आप ड्राइव कर सकते हैं. या तुम हो सकता है अपने आइपॉड कुछ अच्छा है mp3 खेलने. यह हमें संभव सड़क क्रोध की राहत के रूप में हम यातायात के माध्यम से निरंतर परिश्रम करना होगा, के रूप में अच्छी तरह से हमारे मन दूर ले काम हम पूरा करने के लिए एक बार हम कार्यालय को प्राप्त है.

जब आप अपने काम या अपने काम करते हैं, तो आप या तो घर का काम की तरह तुम्हें क्या करना है के आधार पर अपनी एकाग्रता या कुछ तेजी से धुनों की सहायता करने के लिए अपनी ऊर्जा का स्तर ऊँचा रखने के लिए कुछ सुखदायक संगीत खेलते हैं,. इस तरह, एक कार्य एक घर का काम कम और एक आनन्द के साथ भरा गतिविधि के और अधिक हो जाता है, कुछ आप कर प्यार करना शुरू कर सकते हैं.

Mealtimes पर, यह आयोजित किया जाता है कि कुछ सुखदायक संगीत, विशेष रूप से शास्त्रीय संगीत सुनने हमारे शरीर बेहतर भोजन को पचाने में मदद करता है. इसका कारण यह है संगीत शरीर लाती कोर्टिसोल के स्तर को भी तनाव हार्मोन के रूप में जाना जाता है, हमारे खून में कम. यह तो हमारे शरीर को आराम करने के लिए हमारे भोजन का एक बहुत बेहतर पोषक तत्वों को अवशोषित करने में सक्षम बनाता है. यह भी करने के लिए सक्षम बनाता है हमें हमारे भोजन का आनंद अधिक है.

अन्त में, संगीत सुनने के रूप में हम दूर बहाव सो यह सुनिश्चित करता है कि हम बाकी है कि हम हमारी नींद से की जरूरत हो. कभी कभी, और दिन से तनाव और थकान हमें जाग रखने के लिए भले ही हम अपने बिस्तर में एक लंबे समय के लिए lain है. सुखदायक संगीत और हमारे मन से थकान और तनाव calms और हमें सोते में एड्स.

संगीत मन, शरीर और आत्मा के लिए एक रामबाण है. आराम और विश्राम शरीर और मन, अपेक्षाकृत तनाव के चंगुल से मुक्त, सुंदरता के लिए आवश्यक है. संगीत की चिकित्सा शक्ति बाकी आपके शरीर और मन के लायक दे.

No comments:

Post a Comment