Sunday, March 24, 2013

तनाव प्रबंधन


तनाव प्रबंधन


जब हम आराम कर रहे हैं और हमारे मन आराम से कर रहे हैं, यह हमारे शरीर पर पता चलता है. हमारी त्वचा की चमक, हमारे बाल उछाल और शरीर है, और हमारी मुस्कान उज्ज्वल हैं. एक मन विश्राम किया और एक स्वस्थ शरीर के लिए एक सुंदर व्यक्तित्व बनाने के लिए महत्वपूर्ण तत्व हैं.

हालांकि, खुद को आराम और तनाव से मुक्त रखने के लिए एक दिन के लिए दिन के संघर्ष हो सकता है. शायद ही कभी हर दिन हमें कठिन कार्यों और कठिन चुनौतियों का सामना करने के लिए बिना पास नहीं है. तनाव हमें इन स्थितियों पर डाल संतुलन की हमारी समझ आ रही है और हमारे शरीर पर एक टोल लेता है. तो कई बीमारियों के बारे में लगातार तनाव से लाया जाता है, क्योंकि तनाव शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर करने के लिए बहुत योगदान है. अवसाद, चिंता, हृदय रोग, विकारों खाने, और कैंसर के कुछ रूपों हैं कुछ बीमारियों कि तनाव से परिणाम कर सकते हैं.

बाहर जोर दिया जा रहा है अपरिहार्य है, और विभिन्न कारकों में तनाव पैदा कर सकते हैं. आम तनाव कारक हैं:

बीमारियों और एलर्जी
यौवन, गर्भावस्था, पूर्व मासिक धर्म सिंड्रोम, या रजोनिवृत्ति के रूप में इस तरह के हार्मोन के स्तर में परिवर्तन शरीर में परिवर्तन के बारे में द्वारा लाया,
मौसम या जलवायु में परिवर्तन, एक उच्च ऊंचाई, प्रदूषण और अन्य पर्यावरण परिवर्तन के लिए जोखिम में किया जा रहा है
भावनात्मक संघर्ष या पीड़ा
अपने नियंत्रण से बाहर की स्थिति पर चिंता
अपने आप को भी मुश्किल धक्का
यह कुछ तनाव कारक है कि हमारे जीवन में आने से बचने के लिए असंभव है. चाहे हम इन कारकों से बचने के लिए या कुछ है कि हम हमेशा नियंत्रित नहीं कर सकते नहीं कर सकते हैं. क्या हम नियंत्रित कर सकते हैं, तथापि, यह है कि हम कैसे इन कारकों के साथ तनाव और सौदा प्रतिक्रिया. अफसोस की बात है, तनाव अच्छी तरह से संभाल सब लोग. वे इसके साथ या तो सौदा भोजन के माध्यम से आराम की मांग, डाउनिंग दु: ख से पीने के माध्यम से, या ड्रग्स लेने के दर्द को दूर.

लेकिन यह है कि ऐसा करने के लिए रास्ता नहीं है. तनाव से आराम की मांग की ये मतलब ही स्थिति और खराब हो और अंततः लत है कि और भी शरीर को नुकसान करने के लिए नेतृत्व. एक तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए, पहला कदम हम तनाव से निपटने में रखना चाहिए चीजों और स्थितियों है कि हम तनाव महसूस करने के कारण की पहचान है. एक बार जब हम pinpointed है जो कुछ भी यह है कि हमें जोर दिया, तो हम प्रभावी रूप से कम करने के लिए, यदि समाप्त नहीं कर सकते हैं, कैसे यह हमें प्रभावित करता है की हद तक.

हमारे जीवन में तनाव के स्तर को कम करने का एक तरीका के रूप में संभव के रूप में नियमित रूप से हमारे जीवन रखने के लिए है. यह एक पूर्ण आठ घंटे एक दिन सो रही है और हमारे समय का प्रबंधन शामिल है इतना है कि हम अपने आप को overtire नहीं है और इसलिए है कि हम कुछ आराम और विश्राम के लिए समय है. हमारे समय की एक तिहाई प्रत्येक दिन आराम और आराम से खर्च किया जाना चाहिए. वहाँ बहुत सारे स्वयं सहायता किताबें वहाँ बाहर हैं, कैसे समय बिताने के लिए बुद्धिमानी पर सलाह दे. सरल तरीका यह करना बातें आप हर दिन को पूरा करने के लिए और कार्यों के बीच में आराम करने की जरूरत है की एक सूची बनाने के लिए है. यदि आप सब कुछ खत्म नहीं कर सकते आप दिन के भीतर करने की जरूरत है, तो बस यह अगले दिन के लिए छोड़ दें और उस दिन तक कोई इसके बारे में अधिक लगता है.

तनाव हमारे सिस्टम से बाहर रखने का एक अन्य तरीका सही खा रहा है और सही व्यायाम. हम सब खाना चाहिए क्योंकि हम भूखे नहीं हैं, क्योंकि हम पल में खुद के बारे में अच्छा महसूस नहीं कर रहे. खुद को आराम भोजन पर bingeing से रोकने के लिए, हम हम आम तौर पर जब हम नीचे महसूस कर रहे हैं तक पहुँचने के लिए हमारे भोजन की रसोई से छुटकारा चाहिए.

व्यायाम के लिए व्यायाम के लिए अच्छा है क्योंकि यह हमारे मन टिकी हुई है और हमारा ध्यान जो कुछ भी यह है कि हमें चिंता से दूर रहता है. व्यायाम भी हमारे शरीर के कायाकल्प है कि हम क्रम में हमारे जीवन की चुनौतियों का सामना करने की जरूरत है और ऊर्जा देता है.

और पिछले है, लेकिन कम से कम नहीं है, कहने के लिए 'नहीं.' उनके लिए अन्य लोगों की जिम्मेदारी निभा की एक आदत नहीं बनाते. इसके बजाय, कार्य प्रतिनिधि सीखते हैं और चीजों को अकेला छोड़ दो.

यह हमारे जीवन तनाव से मुक्त रखने के लिए पूरी तरह से असंभव है. लेकिन क्या महत्वपूर्ण है हमारे मन देना नहीं है और हमारे शरीर को तनाव से बहुत ज्यादा प्रभावित हो.

No comments:

Post a Comment