Saturday, March 23, 2013

सामान्य त्वचा विकार


सामान्य त्वचा विकार


एक त्वचा की समस्या को खांसी और सर्दी की तरह होती है. वैसे ही जैसे हम ठंड की उपेक्षा और आम तौर पर इसे इलाज के लिए एक निर्धारित दवा का पालन नहीं करते हैं, इसी तरह हम हमारी त्वचा और अपनी समस्याओं को अनदेखा करते हैं जब तक यह वास्तव में गंभीर कुछ में बदल जाता है. त्वचा मानव शरीर का सबसे संवेदनशील भागों में से एक है. यह कई परतों से बना है और इस तरह, उचित उपचार दोनों आंतरिक रूप में अच्छी तरह के रूप में बाह्य की आवश्यकता है. जबकि कुछ लोगों को त्वचा की बाहरी सतह का ख्याल रखना, वे भूल जाते हैं इंटीरियर पोषण का ख्याल रखना, फलस्वरूप रोगों के एक नंबर के लिए अग्रणी है. हालांकि एक बहुत परिवेश पर निर्भर करता है कि हम में रहते हैं, मानव त्वचा की गुणवत्ता भी हमारे दैनिक आहार पर निर्भर है. त्वचा रोगों अलग कर रहे हैं. वे हानिरहित चकत्ते से गंभीर समस्याओं को लेकर हो सकता है. इसलिए, त्वचा रोगों के इलाज में भी समस्या के अनुसार बदलता रहता है. सबसे आम त्वचा की समस्याओं के कुछ नीचे दी गई है.

आम त्वचा समस्याएं

Atopic जिल्द की सूजन या एक्जिमा
एक्जिमा एक पुरानी त्वचा विकार है जो कि त्वचा की सतह की सूजन के लिए नेतृत्व खुजली परतदार चकत्ते के साथ है. एक्जिमा वंशानुगत है. चेहरा, हाथ या पैर flexures पर चकत्ते हो सकता है. एक्जिमा अलग अलग उम्र के लोगों में देखा जाता है. चकत्ते की गंभीरता कम हो जाती है के रूप में एक पुराने बढ़ता है.

मुँहासा
मुँहासे या pimples सबसे आम त्वचा सामान्य रूप से किशोरों में देखा समस्याओं में से एक है. pimples जो pustules, papules, अल्सर, या भी blackheads और whiteheads के रूप में होते हैं किशोरावस्था में एण्ड्रोजन हार्मोन के अत्यधिक उत्पादन की वजह से कर रहे हैं. एण्ड्रोजन हार्मोन वसामय ग्रंथियों से तेल का अतिरिक्त उत्पादन की सुविधा. यह sebum है जो त्वचा की सतह पर मुँहासे के लिए होता है.

लंगोट जल्दबाज या डायपर जल्दबाज
लंगोट दाने एक बच्चा लंगोट क्षेत्र में त्वचा inflammations के साथ है. मल और मूत्र कि बच्चे के डायपर में excretes लंगोट दाने में वृद्धि के पीछे कारण हैं. यह हमेशा के लिए एक बच्चे के डायपर हर समय साफ रखने के चकत्ते को रोकने के लिए उचित है.

त्वग्पेशी - प्रदाह
त्वग्पेशी - प्रदाह में चकत्ते मांसपेशी गतिहीनता नेतृत्व. मांसपेशियों को कमजोर और कड़ा हो गया है और इसलिए, यह व्यक्ति को स्थानांतरित करने के लिए मुश्किल हो जाता है. त्वग्पेशी - प्रदाह भी जोड़ों के दर्द और त्वचा की पलकें ऊपर त्वचा पर विशेष रूप से लाल, बैंगनी, रंग के साथ है.

Seborrhoeic जिल्द की सूजन
यह त्वचा की समस्या आम तौर पर शरीर के बाल असर क्षेत्रों में होता है. सूजन सिर, underarms और पुरुषों में दाढ़ी पर देखा जाता है. इस समस्या को भी नवजात शिशुओं में देखा जाता है. सूजन लाल और दरिद्र चकत्ते के रूप में होता है.

मुँह अल्सर
ये खुले घावों के रूप में मुंह के अंदर होते हैं. हालांकि मुंह cankers बहुत गंभीर नहीं हैं, वे बेहद दर्दनाक हैं. मुँह cankers शरीर में विटामिन बी की कमी की वजह से कारण होते हैं. संक्रमित क्षेत्र लाल और सूजी हुई लग रहा है.

अपरस
इस त्वचा रोग के लक्षण घुटने और कोहनी की त्वचा पर लाल दाने दरिद्र है. छालरोग काफी परेशान हो सकता है क्योंकि यह लगातार खुजली के साथ साथ है. सोरायसिस का सीधा प्रभाव नरम नाजुक पैर के अंगूठे और उंगली नाखूनों है. यह त्वचा विकार स्वभाव से वंशानुगत है.

Rosacea
यह त्वचा की समस्या केवल एक व्यक्ति के चेहरे पर होता है. यह गाल, नाक, माथे, और यहां तक ​​कि पलकों के त्वचा पर सूजन या मुँहासे तरह विस्फोट से विशेषता है. Rosacea भी पुरानी है और अपने जीवन भर में एक व्यक्ति को प्रभावित कर सकता है.

मौसा
मस्सा त्वचा के एक वायरल संक्रमण है कि हाथ और पैर पर खुले घावों के क्षेत्रों में विशेष रूप से जो कर रहे हैं या घायल घायल हो गए, के रूप में होता है है. मौसा बहुत आम हैं और दर्दनाक है अगर वे केवल एक व्यक्ति के पैर की एकमात्र पर फार्म.

ठंड पीड़ादायक
जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक वायरल संक्रमण है कि सर्दियों के दौरान होता है. यह होंठ के पास त्वचा पर ठंड के मौसम में फफोले के रूप में प्रकट होता है. ठंड पीड़ादायक भी मसूड़ों की सूजन की ओर जाता है और आंख के लिए लाली का कारण बनता है.

ये आम त्वचा रोग है कि अक्सर लोगों के साथ प्रभावित कर रहे हैं की कुछ कर रहे हैं.

No comments:

Post a Comment