Saturday, March 23, 2013

मुहासा

मुहासा



और त्वचा पर comedons whiteheads की उपस्थिति अपनी किशोरावस्था में और उन के लिए एक आम समस्या है. किशोरों और उनके जल्दी बिसवां दशा में लोगों को उन लोगों से सबसे ज्यादा पीड़ित है, लेकिन वे भी जो उनके तीसवां दशक और चालीसवें वर्ष में अभी भी उन लोगों को भी हो सकता है, विशेष रूप से तेल त्वचा के साथ उन लोगों के हैं.

दोनों comedons और whiteheads मुँहासे के रूपों रहे हैं. हम मुँहासे के बारे में सोचा हो सकता है के रूप में उन लाल, ऊबड़ pustules तक ही सीमित है, लेकिन ऐसा नहीं है. मुँहासे के सभी रूपों त्वचा, जो वसामय ग्रंथियों से बना रहे हैं, बाल कूप, और बाल कतरा ही pilosebaceous इकाइयों के विकारों माना जाता है. और सभी मुँहासे की तरह, comedons और whiteheads के साथ समस्या वसामय ग्रंथियों, या तेल ग्रंथियों गहरी नीचे से शुरू होता है.

तुम देखो, pilosebaceous इकाइयों त्वचा आत्म मॉइस्चराइजिंग तंत्र हैं. वसामय ग्रंथियों छिपाना sebum कहा जाता है तेल, जो कूप में संग्रहीत हैं. जब कूप भरा हुआ है, तेल से त्वचा को गिरा दिया है. sebum त्वचा स्वस्थ और moisturized रखने के लिए माना जाता है.

लेकिन कभी कभी, कि मामला नहीं है. कभी कभी, तेल बाल कूप के अंदर फंस गया है त्वचा पर बहने की बजाय. जब ऐसा होता है, जीवाणु कूप में विकसित और संक्रमण हम दाना के रूप में पता करने के लिए होता है. कभी कभी, बजाय संक्रमित होने का किया जा रहा है, सिर्फ कूप सब भरा हो जाता है और रूपों comedones बातें हम comedons और whiteheads कॉल.

एक comedon और एक व्हाइटहेड के बीच क्या अंतर है? एक comedon एक comedone बनते हैं जब कूप के उद्घाटन के सामान्य से अधिक व्यापक हो जाता है. क्योंकि कूप उद्घाटन व्यापक है, sebum और फंस मृत त्वचा कोशिकाओं को हवा के साथ रासायनिक प्रतिक्रिया, मेलेनिन के ऑक्सीकरण, जो बारी में comedon के अंधेरे रंगाई का कारण बनता है जिसके परिणामस्वरूप.

दूसरी ओर, एक व्हाइटहेड एक एक बाल कूप है कि हवा के लिए खुला नहीं है से गठित comedone है. यह भी sebum और फंस मृत त्वचा कोशिकाओं के साथ भरा हुआ है, लेकिन हवा के संपर्क की कमी मेलेनिन के ऑक्सीकरण के लिए नेतृत्व नहीं करता है तो, भरा बात सफेद रहता है.

हम comedons और whiteheads से छुटकारा कैसे मिलता है? मुँहासे की त्वचा, comedons और न सिर्फ whiteheads, मुक्त समय, स्थिरता, और प्रयास लेता है. यह भी बहुत आसान है. क्योंकि मुँहासे वास्तव में हम खाना खाने से नहीं शुरू हो रहा है, हम एक आहार पर जाने के लिए नहीं है. क्योंकि मुँहासे कि वास्तव में हमारी त्वचा गंदा है इसका मतलब यह नहीं है, हम लगातार हमारी त्वचा धो नहीं है. यह कर अपनी प्राकृतिक moisturizer की त्वचा को लूटने और केवल जलन पैदा होगा. चेहरा एक दिन में दो बार वाशिंग हल्के साबुन या एक चेहरे साफ़ के साथ काम करना होगा. इसमें समय लगेगा, लेकिन यह काम करना होगा.

comedons और whiteheads भी पेरोक्साइड और tretinoin तरह जीवाणुरोधी उत्पादों का उपयोग किया जा सकता है. पेरोक्साइड मामूली मामलों के लिए अच्छा है. यह बाल कूप के रूप में व्यवहार करने के लिए clogging कम. Tretinoin, दूसरे हाथ पर, बंद comedones (whiteheads) खोलने के लिए मजबूर करता है. इस तरह, clogging सामग्री कूप आसानी expunged किया जा सकता है.

No comments:

Post a Comment