Saturday, March 23, 2013

वाहक तेल गुण


वाहक तेल गुण


वाहक तेल, जो भी सामान्यतः बेस तेल या वनस्पति तेल के रूप में जाना जाता है, तेल का एक प्रकार है जो को कमजोर करने या कुछ आवश्यक तेलों और निरपेक्षता पतला पहले इसे त्वचा पर लागू किया जाता है के लिए प्रयोग किया जाता है है.


गंध चिकित्सा  में आमतौर पर इस्तेमाल किया है, वाहक तेल के नाम पर कर रहे हैं क्योंकि वे त्वचा में आवश्यक तेल ले जाने के लिए. वाहक तेलों का एक महत्वपूर्ण संपत्ति है कि इन सुगंध के किसी भी प्रकार की कोई शामिल नहीं है और न ही वे कुछ अन्य आवश्यक तेलों की तरह लुप्त हो जाना.




वाहक तेल सीधे एक संयंत्र है, मुख्य रूप से संयंत्र के बीज या पागल के फैटी हिस्से से ली गई है. इन तेलों आवश्यक तेलों पतला क्योंकि जब सीधे त्वचा पर लागू, आवश्यक तेलों गंभीर जलन पैदा कर सकता है के लिए किया जाता है. वाहक तेलों के कई प्रकार के होते हैं, उन में प्रत्येक के चिकित्सीय गुणों के विभिन्न प्रकार के हैं. कुछ उत्पादों है कि उन में वाहक तेलों का उपयोग के सामान्य उदाहरण के प्राकृतिक लोशन, क्रीम, शरीर तेलों, स्नान तेल, होंठ balms और मॉइस्चराइजिंग त्वचा देखभाल उत्पादों के विभिन्न प्रकार हैं.

आवश्यक तेलों और वाहक तेलों है जो वाहक तेलों का लाभ पता करने के लिए समझा जाना चाहिए के बीच कुछ मतभेद हैं.

आवश्यक तेलों मूल रूप से पत्ते, छाल, जड़ें और पौधों के अन्य भागों से प्राप्त कर रहे हैं. कैरियर तेल, दूसरे हाथ पर, बीज की तरह पौधों की फैटी भाग, गुठली, नट, आदि से प्राप्त कर रहे हैं
आवश्यक तेलों का एक महत्वपूर्ण संपत्ति है कि वे लुप्त हो जाना है जबकि वाहक तेलों लुप्त हो जाना नहीं है.
आवश्यक तेलों, समय पर ऑक्सीकरण, और उनकी चिकित्सीय लाभ खो जबकि वाहक तेलों उनके चिकित्सीय लाभ खोना नहीं है.

वाहक तेलों के गुण
सबसे अधिक पाया वाहक तेल की कुछ इस प्रकार हैं:

बादाम: बादाम के तेल कॉस्मेटिक और चिकित्सीय उद्देश्यों के लिए प्रयोग किया जाता है. हल्के और गैर चिकना होने के नाते, यह त्वचा के पोषण के लिए बहुत अच्छा है, मांसपेशियों में दर्द और दर्द से राहत में मदद करता है, और एक स्पष्ट जवान लग रंग त्वचा pores clogging बिना को बढ़ावा देता है.

मुसब्बर वेरा: मुसब्बर वेरा त्वचा कायाकल्प को प्रोत्साहित करती है, रक्त परिसंचरण में सुधार, scarring कम कर देता है, घावों को भर देता है, pimples व्यवहार करता है और सूजन को कम करता है.


खूबानी: खूबानी गिरी तेल विटामिन में उच्च है एक और बी कि कायाकल्प और चिकित्सा त्वचा कोशिकाओं में मदद करते हैं. यह सबसे अच्छा परिपक्व, नाजुक, निर्जलित और संवेदनशील त्वचा के लिए चेहरे की मालिश के लिए प्रयोग किया जाता है.


Avocado: अमीनो एसिड, विटामिन और खनिज में उच्च, avocado तेल मुलायम और मॉइस्चराइजिंग शुष्क त्वचा और सूरज क्षतिग्रस्त त्वचा, मुँहासे और एक्जिमा के उपचार के लिए फायदेमंद है. यह हल्के से सुगंधित, गहरे हरे तेल दोनों त्वचा और बालों के लिए अच्छा है.


नारियल: नारियल तेल ब्लॉक सूर्य की पराबैंगनी किरणों के कम से कम 20%. यह हृदय रोग और कैंसर warding में मदद करता है, वजन घटाने को बढ़ाता है, घावों और सूखी या खुजली वाली त्वचा भर देता है, और एक स्वस्थ और युवा लग त्वचा को बढ़ावा देता है.


शाम Primrose: यह उच्च गामा linolenic एसिड (GLA), विटामिन और खनिज जो psoriasis, एक्जिमा और घावों के लिए अच्छा कर रहे हैं. यह त्वचा के पानी की कमी को कम कर देता है, रक्त परिसंचरण से त्वचा को तैयार नहीं है, दृढ़ता और त्वचा की लोच में सुधार, और झुर्रियाँ और blemishes को साफ करता है.


अंगूर बीज: अंगूर के बीज का तेल बिना गंध, मर्मज्ञ, बहुत प्रकाश, आसानी से अवशोषित और हल्का कसैले जो यह मुँहासे और अन्य त्वचा की समस्याओं के लिए उपयोगी बनाता है. यह शरीर क्रीम, तेल मालिश और बाल देखभाल उत्पादों में एक महत्वपूर्ण घटक का गठन किया.


Jojoba: Jojoba तेल मुश्किल त्वचा और बालों softens, घाव और त्वचा रोगों चंगा, यूवी किरणों और मानते हैं गठिया और गठिया के खिलाफ सुरक्षा करता है.


जैतून: जैतून का तेल विटामिन ई, खनिज, प्रोटीन और आवश्यक फैटी एसिड (अल्फा linolenic एसिड) में समृद्ध है. यह बालों और नाखूनों के लिए एक उत्कृष्ट कंडीशनर है, त्वचा खुजली कम कर देता है, गर्भावस्था और निर्जलित, सूखा, सूजन और acned त्वचा के लिए अच्छा के दौरान खिंचाव के निशान से बचाता है.


तिल: विटामिनों और खनिजों में अमीर, तिल का तेल psoriasis के लिए उपयोगी है, गठिया, गठिया, एक्जिमा, और सूर्य की पराबैंगनी किरणों के खिलाफ संरक्षण.


गेहूं जर्म: विटामिन ए और डी, गेहूं के बीज का तेल, लेसितिण में अमीर और सूखी टूट त्वचा, परिपक्व complexions, एक्जिमा, निशान और खिंचाव के निशान के लिए उत्कृष्ट है.


लाभ के एक गोदाम के साथ, वाहक तेलों एक moisturized और युवा दिखने त्वचा के लिए खोज करने के लिए इलाज वे कई त्वचा संबंधी बीमारियों के लिए उपलब्ध कराने के लिए अतिरिक्त समाधान कर रहे हैं.

No comments:

Post a Comment