Saturday, March 23, 2013

स्तन कैंसर की रोकथाम


स्तन कैंसर की रोकथाम


अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार, अमेरिकी महिलाओं में स्तन कैंसर के एक अनुमान के अनुसार 213,000 नए मामलों को पिछले वर्ष का निदान किया गया. अच्छी खबर यह है कि वहाँ कई रणनीति है कि जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

निम्न जीवन शैली में परिवर्तन पर विचार करें:

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें. नियमित शारीरिक गतिविधि (कम से कम 30 मिनट के एक सप्ताह में 4-5 दिन) के लिए स्तन कैंसर के खिलाफ की रक्षा करने के लिए दिखाया गया है.

शराब की सीमा. शराब की खपत और स्तन कैंसर के बीच एक मजबूत कड़ी है. भस्म शराब के प्रकार को कोई फर्क नहीं होता है. स्तन कैंसर के खिलाफ की रक्षा में मदद करने के लिए, एक एक दिन में कम से कम पीने के लिए शराब या सीमा शराब पूरी तरह से बचने.

अपने स्वास्थ्य की देखभाल के बनाए रखें. जल्दी पता लगाने की कुंजी है: मासिक आत्म परीक्षाओं के अलावा, उम्र 20 और 39 के बीच महिलाओं के एक अस्पताल में स्तन परीक्षा एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर कम से कम हर तीन साल से प्रदर्शन होना चाहिए, उम्र के 40 साल या पुराने महिलाओं वार्षिक स्तन परीक्षा और mammograms होना चाहिए .

बुद्धिमानी से पूरक है. विटामिन डी, फोलिक एसिड और एंटी सब कम जोखिम मदद कर सकते हैं.

Xenoestrogens के लिए जोखिम कम करें. एस्ट्रोजन की तरह गतिविधि के साथ इन रसायनों आम कीटनाशकों और औद्योगिक प्रदूषण और मांस, पॉल्ट्री और डेयरी उत्पादों में हार्मोन के अवशेष के रूप में पाए जाते हैं.

विकिरण के संपर्क से बचें. एक्स - रे सीने की संख्या सीमित है, विशेष रूप से एक कम उम्र में स्तन कैंसर का खतरा कम हो सकता है.

अपने चिकित्सक से बात करो. यदि आप स्तन कैंसर के साथ करीबी रिश्तेदार है, अपने व्यक्तिगत जोखिम बढ़ जाती है. अपने डॉक्टर से अपने परिवार के इतिहास को जानते हैं, और अन्य तरीकों से आप स्तन कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं पर चर्चा की.

No comments:

Post a Comment