Saturday, March 23, 2013

गंध चिकित्सा


गंध चिकित्सा


गंध चिकित्सा आवश्यक सुगंधित पौधों से निकाली गई है कि तनाव और अनिद्रा, चिंता, मासिक धर्म ऐंठन, घबराहट, अवसाद और थकान से समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला का इलाज कर सकते हैं तेल का उपयोग करने की कला है. आवश्यक तेलों या सार, जड़ी बूटी, पौधों और फूलों के आसवन द्वारा बनाई गई हैं. वे सभी शरीर पर विभिन्न चिकित्सीय प्रभाव है.

यदि आप की कोशिश गंध चिकित्सा का उपयोग कभी नहीं इन सुझावों उपयोगी हो सकता है आप शुरू हो जाएगा.

1. इत्र तेल और आवश्यक तेलों के साथ गलत नहीं. वे अलग हैं. गंध चिकित्सा में आवश्यक तेलों अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए उपयोग किया जाता है.

2. उपयोग करने के लिए सुरक्षित नहीं हैं सभी आवश्यक तेलों. सुनिश्चित करें कि आप उन का उपयोग करने से पहले एक योग्य गंध चिकित्सा व्यवसायी पूछना. Ajowan, कड़वा, बादाम, Arnica, मिठाई सन्टी, Boldo पत्ती, झाड़ू, कैलमेस, कपूर, deertongue, लहसुन, घोड़े की मूली, जैबोरैंडी, melilotus, mugwort, mustar, प्याज, एक प्रकार का पुदीना, rue, सैंसफ्रैंस, थ्यूया, गन्धपूरा, wormwood जैसे खतरनाक तेलों और wormseed बचा जाना चाहिए.

3. यह undiluted आवश्यक तेलों का उपयोग करने के लिए सुरक्षित नहीं है.

4. जब तेल का इस्तेमाल करते हैं. उन्हें श्लेष्मा झिल्ली और आँखों से दूर रखें.

5. कुछ लोगों तेलों से एलर्जी है. तो अगर आप संवेदनशील त्वचा है, त्वचा के एक छोटे पैच पर यह प्रयोग करने से पहले कुछ तेल की कोशिश. अगर वहाँ जलन, या 24 घंटे के बाद लाली, खुजली है.

6. खुराक के साथ एहतियात ले लो अगर तुम यह 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर प्रयोग कर रहे हैं. बस आधी खुराक का उपयोग करें, लेकिन यह शिशुओं पर उपयोग नहीं. आप इसे 6 बच्चों और ऊपर के लिए उपयोग कर सकते हैं.

7. आवश्यक तेलों का उपयोग करें यदि आप उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप के लिए दवा पर हैं नहीं.

8. जब आपके तेलों भंडारण. कोबाल्ट तरह एक अंधेरे बोतल का उपयोग करें या एम्बर और उन्हें शांत जगह अंधेरे में डाल दिया.

No comments:

Post a Comment